प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –  अगर आपके पास पक्का मकान नहीं है तो प्रधानमंत्री की यह योजना आपके लिए एक स्वर्णिम अवसर है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाकर आप अपने लिए एक पक्का मकान का इंतजाम कर सकते हैं। आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के  नियम एवं शर्तें  के बारे में पूरी जानकारी देते हैं ।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला 2021 , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार पूरे भारत में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए भारत सरकार  रहने के लिए पक्का मकान के इंतजाम कर रही है। आइए अब हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना की  की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2016 में की थी। इस योजना के अंतर्गत पूरे भारतवर्ष में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए पक्के मकान का व्यवस्था करना था। भारत सरकार इस योजना के माध्यम से जिन लोगों के पास रहने के लिए मकान नहीं है उनके लिए मकान का इंतजाम किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 2022 तक भारत में रह रहे निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों को पक्के मकान का व्यवस्था करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत झुग्गी झोपड़ी और कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को शामिल किया जाएगा।  प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको भारत सरकार की तरफ से होम लोन पर 2.67 लाख की छूट दी जा रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पूरे भारतवर्ष में निम्न और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के रहने के लिए 1.12 करोड़ों घरों का निर्माण किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना को हर हाल में 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर जो लोग कच्चे घरों में रहते हैं उनको रहने के लिए पक्का मकान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि पूरे भारतवर्ष में हर नागरिक के पास रहने के लिए एक पक्का मकान होना चाहिए। जिससे कि वह अपनी जिंदगी की जीविका बहुत ही आसानी से चला सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपका भारत का निवासी होना अनिवार्य है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कोई घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पत्र व्यवहार का पता
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाते की पासबुक
  5. फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आइए अब हम आपको बताते हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे अप्लाई कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए  आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/  को ओपन करें।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। होम पेज पर आपको “citizen assessment”  का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components  दो ऑप्शन दिखेंगे। आप अपने दस्तावेज के अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जब आप इन दोनों में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। अब आपको यहां पर एक फॉर्म दिखेगा जिस पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर  और अपना नाम देना है। इसके बाद आपको Check  बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। उस काम में आपसे जो अभी जानकारी मांगी जाए। आपको पूरी जानकारी सही सही देनी है।
  • पूरी जानकारी भरने के बाद अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको हिसाब कर के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आपके पास रहने के लिए कोई घर नहीं है और आप अपने लिए एक पक्का मकान लेना चाहते हैं। तो आप आज ही प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करें।